विचारों से जुड़े हैं ऊर्जा के तार (Relation of Energy and Thoughts)

दोस्तों आज आप अपने आसपास जो भी इंसान के द्वारा बनाई गई चीज देख रहे हैं वह सभी किसी न किसी के विचार थे, विचार ही हैं जो हमारी दुनिया को नया आकार देते हैं और इसे बेहतर से और बेहतर बनाते हैं। यह हमारी पूरी दुनिया इन्हीं विचारों का प्रतिरूप है,विचारों की ताकत का अंदाजा बस आप इतनी सी बात से लगा सकते हैं कि दुनिया की हर बड़ी से बड़ी और छोटी से छोटी चीज इन्हीं विचारों की देन है।
"जंग तलवारों से नहीं विचारों से लड़ी जाती है"।
मनुष्य यदि झूठी मूठी  कल्पनाएं करने के बजाए गंभीरतापूर्वक विचार करे और उसे पूरा करने के लिए सच्चे हृदय से प्रयत्न करें जैसा चाहे वैसा उन्नति कर सकता है जितना चाहे उतना ऊंचा उठ, जो कुछ बड़े से बड़ा काम चाहे करके दिखा सकता है।
हम पिछले सौ पचास वर्ष में ही भिखारियों को सम्राट, और दो पैसे की मजबूरी करने वालों को धन कुबेर बनते देख चुके हैं, फिर कोई कारण नहीं कि दृढ़ विचार, हार्दिक संकल्प करके हम उतने ही ऊंचे न उठ सकें। आवश्यकता अपने विचारों के प्रति सच्चा होना ही है।
विचार क्या है ?
हमारे मस्तिष्क में उप जी कोई भी छोटी या बड़ी बात, सोच महत्वाकांक्षा एक प्रकार का विचार ही होता है,विचार सूक्ष्म होते हैं और संसार के पदार्थ तथा स्थूल वस्तुएं, उनकी सृष्टि रचना पहले किए गए विचार के परिणाम अनुसाएंगी होती हैं।
दर्शन शास्त्र के अनुसार तो यह समस्त जगत ही परमात्मा के इस विचार का परिणाम है कि एकोंह बाहुस्यमी ( मै एक से बहुत ज़्यादा हो जाऊं), पर यदि हम इतनी दूर  जाएं तो हमको अपने सामने जो कुछ उन्नति, प्रगति, नए नए परिवर्तन दिखाई पड़ते हैं वे सब विचारों के ही परिणाम है ।
बड़े-बड़े महल, मंदिर, मूर्तियां, रेल तार, जहाज ,रेडियो आदि अद्भुत आविष्कार उनके बनाने वालों के विचारों के ही फल होते हैं। उनके कर्ताओं के मन में पहले उन वास्तु से बनाने का विचार आया है,उस पर लगातार चिंतन और खोज करते गए अंत में वही विचार कार्य रूप में प्रकट हुआ है।
अच्छे सकारात्मक विचार:
ऐसे विचार होते हैं जो हमें प्रसन्नता से भर देते हैं और हमें उत्साहित करते हैं कुछ नया और बड़ा करने के लिए वैसे तो ऐसे विचार हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छे होते हैं इन विचारों में आपको अच्छे भाग मिलते हैं जैसे कि प्यार का भाव खुशी का भाव और संतुष्टि आदि।
हमारी सकारात्मक,सकारात्मक संवाद और सकारात्मक कार्य हमें हमारी सफलता की ओर तेजी से बढ़ने में मदद करते हैं।
सकारात्मक सोच का संबंध सिर्फ आपके करियर से ही नहीं है, यह आपके परिवारिक और सामाजिक जीवन से भी जुड़ी है। नकारात्मक सोच वाले व्यक्ति अपने आसपास एक ऐसा नकारात्मक माहौल बना लेते हैं। जो उनके साथ-साथ उनके आसपास के लोगों के मानसिक स्वास्थ्य पर भी बुरा असर डालता है।
कभी गौर करें कि जब आप जीवन के प्रति सकारात्मक बातें करते हैं तो बहुत से लोग आपकी ओर आकर्षि‍त होते हैं वहीं अगर आप हर समय जीवन के नकारात्मक पहलुओं को ही कुरेदते रहते हैं तो हर कोई आपके साथ से बचना ही चाहता है।
जीवन से जुड़ी अपेक्षाएं पूरी न होने पर निराशा स्वाभाविक है लेकिन अगर आप उस निराशा के अंधेरे में ही डूबे रहेंगे तो आशा की दूसरी किरणों को पहचान भी नहीं पाएंगे।
याद कीजिए फिल्म थ्री इडियट्स में आमिर खान का वह जुमला-‘ऑल इज वैल’। आमिर इस फिल्म में कहते भी हैं कि यह जुमला कहने का यह मतलब नहीं कि सारी परेशानियां खत्म हो गईं। बल्कि इसे बोलने का मकसद तो हमारे सामने पेश आने वाली परेशानियों से लड़ने की ताकत हासिल करना है।
बुरे नकारात्मक विचार:
ऐसे विचार होते हैं जो कि हमारे अंदर क्रोध अशांति और असंतुष्टि की भावना को चलाते हैं यह विचार हमारे जीवन को नीरस बनाते हैं और दुखी भी ऐसे विचारों से जहां तक हो दूर ही रहना अच्छा होता है।
अगर ऐसे विचार आते हैं तो उसे जितनी जल्दी हो सके बाहर जाना ही स्वस्थ मस्तिष्क दोनों के लिए अच्छा होता है क्योंकि निराशा तथा नकारात्मक संवाद व्यक्ति को अवसाद में ले जाते हैं उसे मानसिक और शारीरिक रूप से बीमार भी कर सकते हैं।
जीवन में उतार-चढ़ाव आना लाजमी है। लेकिन आपके असल व्यक्तित्व की पहचान आपके उस रवैये से है जो आप परेशानियों में घिरा होने पर अपनाते हैं। कुछ लोग जीवन के सकारात्मक पहलुओं को ढूंढ-ढूंढकर अपनी जिंदगी में उत्साह बरकरार रखते हैं और कुछ लोग नकारात्मकता से इस कदर घिर जाते हैं कि कोई गलत कदम उठाने से भी नहीं चूकते।
अपनी जिंदगी का एक लक्ष्य बनाकर चलें तो दिमाग को भटकने से बचाया जा सकता है। किसी भी अप्रिय स्थिति का सारा दोष खुद पर ही न मढ़ लें। इसके लिए परिस्थितियां भी दोषी हो सकती हैं। आपकी काबिलियत इसमें है कि आप इन परिस्थितियों को खुद पर हावी न होने दें और खुद में सकारात्मकता का संचार करें। इसमें आपके करीबी दोस्त व रिश्तेदार आपकी मदद कर सकते हैं।'
जिस दिन आप नकारात्मक चीजों में भी सकारात्मक पक्ष तलाशना सीख जाएंगे उस दिन कोई भी मुश्किल आपका मनोबल गिराने में सफल नहीं हो पाएगी।