कम्युनिकेशन स्किल कैसे बढ़ाएं

हम सभी जानते हैं कि आज का दौर कंपटीशन का दौर है। और हमें इस कंपटीशन के दौर में किसी भी क्षेत्र में नौकरी करना हो, प्राइवेट जॉब करना हो, या तो फिर बिजनेस करना हो तो हमें कंपटीशन का सामना तो हर हाल में करना ही पड़ेगा।इस कंपटीशन के युग में अगर हमें किसी भी चीज में सफलता प्राप्त करनी है तो हमें सबसे अलग और सबसे अच्छा करना होगा जिसके लिए हमें अपनी Communication Skills को अच्छा करना होगा।
आपको सफलता प्राप्त करने के लिए लोगों को चाहे जिस भी तरह से कम्युनिकेट करना हो चाहे तो बोल कर या तो फिर लिखकर आप बिना Effective Communication Skills   के लोगों को कम्युनिकेट नहीं कर पाएंगे।
बॉडी लैंग्वेज को सुधारें 
कम्यूनिकेशन स्किल्स में सबसे पहले आपको अपनी बॉडी लैंग्वेज पर ध्यान देना होता है।  यह कम्यूनिकेशन स्किल्स का सबसे महत्पूर्ण पहलु होता है। जब आप किसी से बात करते है, तो वह आपकी बॉडी से काफी प्रभावित होता है, ऐसे में आपको अपनी बॉडी lenguage पर विशेष ध्यान देना होता है।  जब आप बोल कुछ बोल रहे हो तो, आपकी बॉडी लैंग्वेज भी उसी तरह से प्रतिक्रिया करना चाहिए।  इससे सुनाने वाले पर गहरा प्रभाव पड़ता है।  यह आपका फर्स्ट इम्प्रैशन होता है, किसी से कम्यूनिकेट करने का। बॉडी लैंग्वेज में कई तरह की चीजे होती है जिन्हे आपको सही करना होता है।  
दुसरो की बाते ध्यान से सुने
हम सभी अपनी बातो को बहुत महत्व देते है और लोगों को सुनना चाहते है, लेकिन हम उनकी बातें इतनी ध्यान से नहीं सुनते है। एक बेहतर व्यक्तित्व को बनाने के लिए हमें दूसरों की बातों को ध्यान से सुनना चाहिए। क्योंकि बेहतर कम्युनिकेशन के लिए जितना जरूरी बोलना होता है उतना ही जरूरी सुनना भी होता है।
बोलने की प्रैक्टिस करें
Communication Skills को मजबूत बनाने के लिए आपको अच्छे वक्ता होने की जरूरत होती है। किसी भी Topic को ध्यान से पढ़िए, और उसे समझे तभी आप उसके बारे में बोल सकते है। यदि आपको बोलने के हिचकिचाहत होती है, तो अकेले में बोलने की प्रेक्टिस करे जिससे आप दुसरो के सामने अच्छे से बोल पाएंगे।
पूर्ण आत्मविश्वास रखे 
आत्मविश्वास का होना बहुत जरुरी होता है, जिस इंसान में आत्मविश्वास की कमी होती है, वह कभी सफल नहीं हो सकता है। जब आप किसी के सामने अपनी बात रखते है तो आपको बातों में विश्वास दिखना जरूरी होता है। यह विश्वास आप तभी दिला पाते है, जब आपके अंदर आत्मविश्वास हो।
आई कांटेक्ट बेहतर रखें 
यह बात करने का सबसे बेहतर तरीका होता है। आँखों में देख कर बात करते है तो इससे आपका Confidence भी बढ़ता है और सामने वाला व्यक्ति आपको सुनने  में रूचि भी रखता है। जब आप किसी मीटिंग को ले रहे होते है, तो आपको सभी की तरफ देखकर बात करना होती है।
लोगो के Mindset को समझें
जब भी हम किसी से बात  करते है, तो आपको यह पता होना चाहिए की सामने वाला आपकी बातों को ठीक से समझ पा रहा है की नहीं।  कभी कभी हम अपनी बातों को रखना शुरू कर देते है, लेकिन सामने वाले को कुछ भी समझ नहीं आता है। Mindset का मतलब होता है, सुनने वाला क्या चाहता है, वह आपकी बात को कितना समझ पा रहा है, कही आप उससे वो बात तो नहीं कर रहे जो वो सुनना ही नहीं चाहता।  इस तरह की सभी बातों को आपको ध्यान में रखना चाहिए। 
अगर आप लोगों के Mindset को नहीं समझ सकते है, तो आप Successful Communication Develop नहीं कर सकते है। यह स्किल को सुधारने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।  
अपनी Knowledge को बढ़ाये 
व्यक्तित्व को सुधारने के लिए आपको सभी विषय में अच्छा ज्ञान होना जरुरी है। इसके लिए आप Daily Newspaper पढ़िए, Books पढ़िए लगातार अपने आप को Update करते रहें। इस समय क्या चल रहा है, इसकी पूरी जानकारिया रखिये। अच्छी Films देखिये और Knowledge Base Blogs पढ़िए। यदि आपको अच्छा ज्ञान होगा तो आप सभी से अच्छे से बात कर पाएंगे।
Complement देना ना भूले 
यह Better Communication के लिए जरूरी है किसी की Voice Quality की यां Dressing Sense अच्छा है तो उसे भी कॉम्पलिमेंट प्रदान करे। जिससे सामने वाला आपकी बातों में Interest लेगा। हम सभी में कोई न कोई Quality तो होती है. बस आप उसी Quality की तारीफ करें किसी की झूठी तारीफ ना करे यह आपके लिए गलत प्रभाव डालती है।  
नकारात्मक बातों से बचें
नकारात्मक बाते आपके कॉन्फिडेंस लेवल को काम करती है। Negativity से बचें और Positively बातें करें, यदि आप किसी से बात कर रहे है, तो आपको नेगेटिव बातें नहीं सोचना चाहिए । यह आपकी कम्यूनिकेशन स्किल्स को भीतर बनाने से रोकती है। अगर कोई नकारात्मक बातें करता भी हैं तो आप उसे सकारात्मकता से समझाएं, जिससे वह उस बात को आसानी से समझ सके। Communication Skill Improve करने के लिए आपको Positive रहना जरूरी है।
ज्यादा से ज्यादा भाषा का ज्ञान प्राप्त करे 
Communication आपक तभी बेहतर होता है, तब आपको ज्यादा से ज्यादा भाषा का ज्ञान होता है।  यदि आप किसी एक भाषा में ही बात करते है, तो आपकी बात उतनी प्रभावशाली नहीं लगती जितनी उसमे आप अन्य भाषा का भी उपयोग करते है।  जैसे आप हिंदी के साथ इंग्लिश भाषा का इस्तेमाल करते है, तो यह सुनने वाले को ज्यादा प्रभावित कर सकती है।  इसलिए आप ज्यादा से ज्यादा भाषा को सीखे और अपने Communication में उसे शामिल करें।  
पॉइंट टू पॉइंट बातो को रखे 
जब भी आप किसी से बात करे तो आप अपनी बातों को सही तरह से रखने के साथ साथ पॉइंट टू पॉइंट बातो को रखे जिससे सामने वाले को समझने में ज्यादा आसानी हो और वह उसे जल्दी समझ सके। आपको अपनी बातो को जल्दी भी नहीं बोलना है, और ना ही आगे पीछे पॉइंट को करते हुए समझाना है। पॉइंट टू पॉइंट बातों को करना भी Communication Skill का हिस्सा होता है।  
सही शब्दों का प्रयोग करे
कम्यूनिकेशन स्किल्स सुधारने के लिए आप बोलते समय सही शब्दों का प्रयोग करे। आप चाहे तो इसमें बेहतर मुहावरों या किसी के द्वारा कही गयी बातों को शामिल कर सकते है। इससे लोगों को समझने में आसानी होगी, और गलत शब्दों का प्रयोग ना करें।
Conclusion:
आज की पोस्ट में आपने जाना Communication Skills Kaise Badhaye इसके साथ ही Communication Skills Kya Hote Hai यह भी आपने जाना। उम्मीद करते है की हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपके लिए उपयोगी होगी।