लॉकडाउन में कमजोर स्किल्स को करें रिकवर (Strength your weak skills in lock-down) 

लॉकडाउन के समय जब सबकुछ थम गया है स्टूडेंट्स के पास यह अच्छा मौका है अपनी स्किल्स को रिकवर करने का। तो आइये हम आपको बताते हैं ऐसे ही कुछ टिप्स जिससे आप बिना बोर हुए अपने कोर्स और सिलेबस के साथ ही अपनी बाकी स्किल्स को भी रिकवर कर पाएंगे।
* ऑनलाइन कोर्सेस का सहारा लें 
इस लॉकडाउन में जब स्टूडेंट्स और टीचर्स के बीच दूरियां बढ़ी है तो इंटरनेट ने काफी साथ दिया है. टीचर्स को सलाह दी गई है कि वो वीडियो कॉन्फ्रैंसिंग के जरिए छात्रों से जुड़े रहें और उनकी मदद करें।लेकिन ऐसे में हो सकता है छात्रों को टीचर्स से इतना सहयोग न मिल पाए तो वो ऑनलाइन एजुकेशनल एप्स जैसे बाईजूज लर्निंग एप, अनअकैडमी, यूट्यूब चैनल्स या साइट्स का सहारा ले सकते हैं।
* अपने गोल को तय करें
हम काम करते वक्त  गोल तय करते हैं। जिसे एक निश्चित समय पर पूरा करने की कोशिश करते हैं। लेकिन वर्क फ्रॉम होम के अभी तक के अनुभवों से यह बात सामने आई है कि घर पर हम उतना ही काम करते हैं जितना कहा जाता है। ऐसा करने से हम और बाकियों की तुलना में पीछे छूट जाएंगे।
घर पर भी खुद के गोल को तय करें, इसके अलावा काम में कुछ एक्स्ट्रा-इनोवेशन और नयापन लाने की कोशिश करें। घर पर भी काम करने में प्रोफेशनलिज्म रहेगा और स्किल्स इम्प्रूव होती रहेंगी।

* मानव संसाधन मंत्रालय कर रहा मदद
विश्वविद्यालय अनुदान आयोग, यूजीसी ने अपने समय का सदुपयोग करने के लिए छात्रों और शिक्षकों के लिए दस ऑनलाइन शिक्षण पाठ्यक्रम जारी किए हैं।
एमएचआरडी, यूजीसी और इसके अंतर-विश्वविद्यालय केंद्रों (आईयूसी) की अन्य पहलों के साथ - सूचना और पुस्तकालय नेटवर्क (इनफ्लिबनेट) और कंसोर्टियम फॉर एजुकेशनल कम्युनिकेशन (सीईसी) ने अपने ऑनलाइन पाठ्यक्रम जारी किए हैं।ये चैनल हैं SWAYAM, e-PG Pathshala, National Digital Library शामिल हैं।

* अपनी कमजोर स्किल्स को करें रिकवर
इस लॉकडाउन में छात्रों के पास समय ही समय है जरूरत है इस समय का सदुपयोग करने ।
ऐसे में छात्र अपने ऐसे पहलुओं पर ध्यान दे सकते जो उन्हें कमजोर लगते हों. जैसे छात्र ऐसी किसी भाषा पर अपनी पकड़ को इस दौरान मजबूत कर सकते हैं जिसमें वो अपने आपको कमजोर समझते हों. या फिर जो छात्र प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे हैं वो अपनी मेथ्स, इंगलिश, रीजनिंग, करंट अफेयर्स आदी विषयों पर अपनी पकड़ को मजबूत कर सकते हैं.
* विषय से हटकर पढ़ने का मौका
स्कूल या कॉलेज में पढ़ रहे स्टूडेंट्स पर सिलेबस को पूरा करने का ही बोझ इतना होता है कि वो बाकी विषय के बारे में जान ही नहीं पाते। ऐसे में ये लॉकडाउन छात्रों को उनके विषय से हटकर पढ़ने का भी मौका दे रहा है। छात्रों को चाहिए कि वो समय का सदुपयोग करें और किसी ऐसे विषय के बारे में पढ़ें जिनसे अब तक वो अछूते रहे हों. जैसे किसी ऐसे साहित्यकार या सख्शियत के बारे में जाने जो आपके कोर्स में न हो। ऐसे ही कोई नई भाषा को सीखने का विचार बनाएं या कोई कहानी कविता की किताब पढ़ें।
* अपने दायरे को बढ़ाएं
हम बस अपने ही प्रोफेशन से जुड़ी चीजों तक सीमित नहीं रहते। हम मार्केट और इंडस्ट्री से जुड़े हर पहलू से भी अपडेट रहते हैं। एक्सपर्ट्स के मुताबिक वर्क फ्रॉम होम में यह गैप हो सकता है। इसलिए घर से काम करने के दौरान खुद को सीमित न करें, बल्कि अपने दायरे को बढ़ाएं। अलग-अलग चीजों से भी अपडेट रहें।
* अपने स्किल को और मजबूत करें
कामकाज के दौरान हम खुद के स्किल को लगातार अपग्रेड करते रहते हैं।  हर दिन कुछ नया करने और सीखने को मिलता है। वर्क फ्रॉम होम में हम इस लर्निंग प्रॉसेस से कट जाते हैं। इसलिए घर पर काम के दौरान खुद की स्किल को पॉलिश करना जरूरी है।
एक्सपर्ट्स के मुताबिक वर्क फ्रॉम होम में हमारे ट्रैवल का समय बच जाता है। इस समय को नई चीजों को सीखने और एक्सप्लोर करने में लगाना चाहिए। इससे प्रोफेशनलिज्म बना रहेगा।
* आत्मविश्वास से पूर्ण होकर आई कॉन्ट्रैक्ट बनाना
आपने बहुत से लोगो को देखा होगा जो बात करते हुए जिससे बात कर रहे हे उसकी तरफ न देखकर इधर उधर देखते रहते है। जोकि Communication Skill का एक सबसे महत्वपूर्ण Topic है।
जब भी हम किसी से बात करे तो हमें ये बात ध्यान में रखना चाहिए की हमें हमेशा सामने वाले के साथ Eye Contact बना कर ही बात करनी चाहिए। जब हम ऐसा करते है तो उससे सामने वाले को ये पता चलता है की हमारी बात में कितनी सचाई है और हम उस बात को लेकर कितना Confident है।
इसलिए आप जब भी किसी से बात करे तो आपको Proper Eye Contact को Maintain करना चाहिए। यदि आप ऐसा करते है तो आपकी Communication Skill ओर भी अच्छी होगी।
* पॉइंट टू पॉइंट वार्ता को विकसित करने का उचित  समय
में आपको ये बात तो यक़ीन से बोल सकता हु की आप कुछ ऐसे लोगो को जरूर जानते होंगे जो हमेशा बिना सर पैर की बाते करते है। जोकि हमें आधी समझ में आती और आधी समझ में नहीं आती।
इसलिए आपको हमेशा ये बात याद रखनी चाहिए की जो भी बात करे Point To Point होनी चाहिए। ताकि हमारी बात लोगो को अच्छी तरीके से समझ में आ सके और वो आपकी बातो में और भी ज्यादा Interest ले सके।